शनिवार, 6 मई 2017

कई बीमारियों से बचाएगा 20 मिनट का सूर्य नमस्कार

भागदौड़ पाली लाइफस्टाइल में व्यक्ति सुबह-ओ-शाम 20 मिनट सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और योग करे तो कई तरह बीमारियों से खुद को बचा सकता है।

                          Images may be subject to copyright.

योग, सूर्य नमस्कार व मेडिटेशन से व्यक्ति शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत बनता है। इससे लो ब्लड प्रेशर, ह्रदय संबंधी रोग, चिंता, तनाव व अवसाद जैसे समस्याएं तो दूर होती ही हैं साथ ही चिकित्सा संबंधी खर्चों में भी कमी आती है। यह दावा अमेरिका के मैसाचुसेट्स हॉस्पिटल के बेंसन हेनरी इंस्टिट्यूट ने किया है इंस्टिट्यूट ने 4400 मरीजों को नियमित योग, सूर्य नमस्कार व  मेडिटेशन कराया। फिर इन मरीजों की तुलना समान रूप वाले 13000 मरीजों से की, जो योग नहीं करते थे। अध्ययन में पाया गया कि योग करने वाले मरीजों को इलाज के लिए डॉक्टर के पास कम जाना पड़ा और उनके स्वास्थ्य पर होने वाले खर्चे में 3 फ़ीसदी की कमी आई। यही नहीं वह अन्य लोगों के मुकाबले कहीं ज्यादा स्वास्थ्य तंदुरस्त भी मिले हैं।

2 टिप्‍पणियां:

  1. उपयोगी एवं आकर्षक ब्लॉग - - शुभकामनाओं सह।

    जवाब देंहटाएं
  2. योग को मेरे विचार से अमरीकी सर्टिफिकेट की ज़रुरत नहीं है. हम तो पिचले १५ साल से कर रहे हैं और दवाई से दूर हैं. परन्तु यह जानते हुए भी भारत में दैनिक योगाभ्यास करने वालों की संख्या कम है. इसके आंकड़े भी नहीं हैं. परन्तु अम्रीका में योग को बेहतर ढंग से समझ लिया गया है और वहां एक करोड़ से ज्यादा लोग अभ्यास कर रहे हैं. उनकी रिसर्च का ढंग कहीं ज्यादा बेहतर है और एस्ट्रोनॉट्स को भी कराया जाता है. पर हमारे यहाँ घर की मुर्गी दाल बराबर है. आप करते हैं?

    जवाब देंहटाएं