सोमवार, 8 मई 2017

इन उपायों से शरीर में बढ़ेगा खून का स्तर

गर्मी में बढ़ता तापमान और मुंहासे चेहरे की चमक को फीका कर देते हैं। ऐसे कई आयुर्वेदिक नुस्खे हैं जो आसानी से घर में तैयार किए जा सकते हैं। ये बिना किसी दुष्प्रभाव के त्वचा को चमकदार बनाने के साथ मुहांसों की समस्या से राहत देते हैं। जानते हैं इनके बारे में-

ऐसे तैयार करें
चंदन का फेसपैक

चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सुख जाने के बाद इसे धो लें। अगर चेहरे पर मुंहासे हों तो दूध में एक चम्मच चंदन पाउडर और एक चम्मच चावल का आटा मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। चेहरे में चमक लाने के साथ त्वचा दमकने लगती है।

बेसन व हल्दी का फेसपैक 

थोड़ा सो लैवेंडर ऑयल ले इसमें दो चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच मक्खन या ताजी क्रीम को अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। यह पैक त्वचा की डेड स्किन को निकालकर निकाल आता है।

कद्दू व अंजीर का फेस पैक

अंजीर में कुछ खास ऐसे तत्व जैसे अल्फाहाइड्रो, अम्ल एंटीऑक्सीडेंट और विटामिंस होते हैं। जो त्वचा की चमक बढ़ाते हैं। फेस पैक तैयार करने के लिए दो अंजीर को पानी में भिगो दें। फिर कद्दू के दो टुकड़े, कुछ बूंद बादाम तेल और भीगी हुई अंजीर को एक साथ मिलाकर अच्छे से पेस्ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाए।
 Images may be subject to copyright.
मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के लिए बेहतर विकल्प है। आधा घंटे के लिए मुल्तानी मिट्टी को पानी में भिगो दें। इसमें गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने पर इसे धो ले।

एलोवेरा-नींबू फेस पैक 

दो चम्मच एलोवेरा के गूदे में एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो ले। कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा।

शहद-नींबू का फेस पैक 

शहद त्वचा की चमक बढ़ाता है। 2 चम्मच शहद में एक नींबू के रस को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसको चेहरे पर लगाएं। सूखने पर पानी से धो लें।

1 टिप्पणी: