बुधवार, 17 मई 2017

होममेड फेस वाश चेहरे की चमक बढ़ाएंगे

होममेड फेस वाश चेहरे की चमक बढ़ाएंगे

चेहरे की सफाई के लिए एक अच्छा फेसवाश बहुत जरुरी है। लेकिन बाजार में मिलने वाले ज्यादातर फेसवॉश में केमिकल्स मिले रहते हैं, जिसके कारण इनका इस्तेमाल कई बार चेहरे की रंगत को भी चुरा लेता है। ऐसे में आप घर के बनाए फेसवाश का इस्तेमाल करके त्वचा की समस्याओं से बच सकती हैं। इन्हें बनाना काफी आसान है और फेसवाश का सामान आपकी किचन में भी आसानी से मिल सकता है। यह विभिन्न तरह की त्वचा में भी लाभ पहुंचाते हैं। खासकर ड्राई स्किन को इनसे काफी मदद मिलती है। घर के बने  फेसवॉश चेहरे की प्राकृतिक नमी को भी बनाए रखते हैं। जो त्वचा के लिए उपयोगी रहते हैं। आप भी ऐसे बना सकती है होममेड फेस वॉश। बस जरूरत है अपने लिए थोड़ा वक्त निकालने की है.....

Image Source : getty images

🔸घर में आप भी आसानी से बना सकती है फेसवॉश
🔸विभिन्न प्रकार की त्वचा के लिए भी लाभदायक
🔸घरेलू चीजों के इस्तेमाल की वजह से त्वचा बची रहती है केमिकलयुक्त पदार्थों से।

▶ दूध और स्ट्रॉबेरी कलींजर
दो ताजा स्टोर परी और दो चम्मच दही को मिक्सी में पीस लें। अब इस प्यूरी से चेहरे पर मालिश करें। 5 से 7 मिनट देखने के बाद ठंडे पानी से धो ले। इससे चेहरे का अतिरिक्त तेल निकल जाएगा।
Image Source : getty images

▶ दही और शहद क्लींजर
सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच दही ले, इसमें एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिला लें। अब इसे पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा ले। 2 से 3 मिनट तक रखें और फिर ठंडे पानी से धो ले। यदि आपकी त्वचा शुष्क है तो इसमें एक चम्मच जैतून का तेल भी मिला सकती है।

▶ क्रीम और एप्पल क्लींजर
एक छोटे आकार के सेव को उबालें और अच्छी तरह से मैसे कर ले। अब इसमें एक चम्मच क्रीम, एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच नींबू या फिर संतरे का रस मिला लें। अब तैयार पर को चेहरे, माथे और गर्दन सहित चेहरे के सभी हिस्सों में लगा लें। 5 मिनट्स रखने के बाद गर्म पानी से साफ कर लें।

▶ दूध और शहद कलिंजर
दो चम्मच कच्चे दूध में एक चम्मच शहद मिला लें। इसकी अच्छी तरह से चेहरे पर मालिश कीजिए। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लीजिए।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें